चंदौली-अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर व्रती महिलाओं ने पुत्र के सुख समृद्धि की कामना


चंदौली। कौन खेत जनमल धान सुधान, हे माई कौन कोख लिहले जनम हे सूरजदेव, उठ सूरज भइले बिहान…। हाली-हाली उठावा दउरवा भइले अरघ के बेर, पहिले पहिल छठ कइलीं आदित होई सहाय…। कांचे ही बांसे क बहंगिया, बहंगी लचकत जाय, केलवा जे फरे ला घवद के ओह पर सुगा मंडराय..आदि गीतों को गाते हुए जब हाथ में अखंड ज्योति को लेकर घाटों की तरफ व्रती महिलाएं रविवार को निकलीं तो आस्था की दीप से जर्रा जर्रा चमक उठा। भगवान भास्कर के अस्ताचलगामी होते ही महिलाएं सूप दौरी के साथ घाटों की ओर कूच कर दीं। महिलाओं ने अस्ताचल की ओर बढ़ते भगवान भास्कर को नमन किया। इस दौरान पानी में खड़े होकर उनकी पूजा अर्चना की और अर्ध्य अर्पित कर अपनी अरज गरज लगाई।

घाटों पर उपस्थित महिलाओं की भीड़


नगर सहित ग्रामीण अंचलों में तालाब, सरोवरों व नदियों की घाटों पर मेले जैसा रौनक देखने को मिला। इसी क्रम में रविवार को मुख्यालय स्थित सावजी के पोखरे और मां काली के पोखरे पर लोगों का रेला सूर्य ढलने से पहले ही देखने को मिला। जहां प्रति महिलाएं अपने परिजनों के साथ पहुंचकर सरोवर में खड़े होकर भगवान सूर्य की आराधना में जुट गई जैसे ही भगवान सूर्य अस्ताचल होने लगे वैसे ही महिलाओं ने भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर परिवार के सुख शांति की कामना की।
इनसेट–
जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध
चंदौली। मुख्यालय स्थित सावजी पोखरा के पास और चंदौली मझवार स्टेशन के सामने लोगों को नेशनल हाईवे पार कराने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध जिला प्रशासन की ओर से किए गए थे। जहां पर सदर एसडीएम अजय मिश्रा,सदर सीओ रामवीर सिंह व सदर कोतवाल संतोष सिंह स्वयं कमान संभाले हुए लोगों को फायदे को पार कर आया वहीं पुलिस के जवान और पीएससी के साथ-साथ लेखपाल व राजस्व कर्मी भी अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद दिखेगी सूर्य के अर्घ्य देने के बाद हाईवे को क्रश कराया। वही पोखरे पर नगर पंचायत की ओर से सूचना केंद्र भी बनाए गए थे वहीं से लोगों को आगाह किया जा रहा था साथ ही उन्हें प्रेरित किया जा रहा था कि अपने साथ आए बच्चों का ध्यान रखें। अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत शिवकुमार स्वयं लोगों को सुरक्षा के प्रति आगाह कर रहे थे। वह लाउडस्पीकर से लोगों को हिदायत दे रहे थे कि अपने बच्चों व परिवार का ख्याल रखें। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष रविंद्र नाथ गोंड, राजीव पांडेय, वीरेंद्र यादव, अशोक त्रिपाठी, राकेश गुप्ता, संतोष गुप्ता कौशल कुमार सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

छठ पूजा में मां को अर्घ्य देता बालक


इनसेट—
पोखरे पर मेले जैसा रहा मनोरम दृश्य
चंदौली। चार दिन से चलने वाले डाला छठ पर्व को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला जहां रविवार को अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के लिए महिलाएं अपने परिजनों के साथ पोखरे पर पहुंची इससे वहां भीड़ बढ़ गई यही नहीं वहां मेले का दृश्य हो गया जगह-जगह पर चाट पकौड़ी और गुब्बारे की दुकानें लगी थी जहां पर बच्चों ने इसका जमकर लुफ्त उठाया और जमकर खरीदारी की यही नहीं स्काउट गाइड के बच्चों ने भी सुरक्षा की कमान संभाल रखी थी ताकि कोई अनहोनी ना होने पाए।

नगर में लेटकर घाट पर जाति व्रती महिला


इनसेट–
व्रती महिलाओे के लिए निःशुल्क लगा स्वास्थ्य शिविर
डाला छठ पर्व को लेकर सावजी के पोखरे पर आरडी मेमोरियल हास्पीटल व यथार्थ नर्सिंग कालेज के तरफ से व्रती महीलाओ व उनके परीजनो के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमें डा. शुभम सिंह ने वहां मौजूद लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण किया । और लोगो में दवाएं वितरीत की।