निकाय चुनावः जनपद के 160 बूथों पर वोट डालेंगे मतदाता

Young Writer: नगर निकाय

जनपद के चारों नगरीय निकायों में बढ़ेंगे 23 नए मतदेय स्थल

Young Writer, चंदौली। राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकाय चुनाव में 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों को चिह्नित कर अन्य स्थानों पर बनाने का आदेश दिया है। इसके तहत जिले के चारों निकायों में 23 मतदेय स्थल बढ़ाए जाएंगे। इससे इस बार चुनाव में कुल 160 मतदेय स्थल स्थापित होंगे। बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए बकाएदे रैम्प की व्यवस्था रहेगी, ताकि वोटिंग के दिन उन्हें अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए।
विदित हो कि राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव दिसंबर माह में कराने का संकेत किया है। जनपद में डीडीयू नगर, नगर पालिका के साथ ही चंदौली, सैयदराजा और चकिया में नगर निकायों में चुनाव होने हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीएम ईशा दुहन के निर्देश पर अधिकारी मतदान केंद्रों, स्थानों का निर्धारण, सत्यापन एवं परिवर्तन की प्रक्रिया में लग गए हैं। आयोग के आदेशानुसार 1200 से अधिक मतदाता वाले मतदेय स्थलों को भी चिह्नित किया गया है। इसमें डीडीयू नगर पालिका में 15, चकिया में चार एवं चंदौली और सैयदराजा नगर पंचायतों में दो-दो मतदेय स्थल बढ़ाए जाएंगे। इससे इस बार कुल 160 मतदेय स्थापित किए जाएंगे। जबकि पिछले बार चुनाव में चारों निकाय में 137 बूथ ही बनाए गए थे। लेकिन इस बार मतदेय स्थल बढ़ने से मतदाताओं को सुविधा हो जाएंगी। बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प, बिजली, पानी, शौचालय सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चारों निकायों में 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों को चिह्नित करने के साथ ही रैम्प, बिजली, पानी, शौचालय समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए संबंधित उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी मतदेय स्थलों का भ्रमण कर रहें हैं।
इनसेट—
सीसीटीवी से होगी निगरानी
चंदौली। नगरीय निकाय चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी मतदेय स्थलों को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जाएगा। इसके जरिए मतदेय स्थलों पर होने वाली गतिविधियों की नजर कंट्रोल रूम से ही रखी जाएगी। इसके ल्सिंबंधित अधिकारियों को मतदेय स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।