11.3 C
New York
Tuesday, April 16, 2024

Buy now

आधुनिक व परंपरागत शिक्षा के समावेश से बच्चों का होगा सर्वांगीण विकासः मनोज काका

- Advertisement -

चंदौली नगर के इलिया रोड पर गुरुकुल प्री-स्कूल का हुआ शुभारंभ

Young Writer, चंदौली। आज का दौर आधुनिक और चुनौतिपूर्ण है। ऐसे में चुनौतियों का सामना करने और समय के साथ चलने के लिए जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि बच्चों की प्राथमिक शिक्षा की नींव को सशक्त बनाया जाए। आज इस सोच को चंदौली जैसे ग्रामीण इलाके में साकार होता देख अमेरिका जैसे आधुनिक देश की शिक्षा व्यवस्था की याद आ रही है। उक्त बातें रविवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज सिंह काका ने बतौर मुख्य अतिथि गुरुकुल प्री स्कूल के उद्घाटन अवसर पर कही।

इस दौरान उन्होंने गुरुकुल प्री-स्कूल के आधुनिक संसाधनों से लैस कक्षाओं को देखा। साथ ही डिजिटल स्कूल के आधुनिक पाठ्यक्रमों की जानकारी एलसीटी स्क्रीन पर देखी और स्कूल द्वारा छोटे बच्चों के पठन-पाठन के लिए आधुनिक और परम्परागत शिक्षा पद्धति के समावेश तैयार करने पर प्रबंधक इसरार अहमद के प्रयासों को सराहा। हौसलाआफजाई करते हुए उन्होनें बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की प्रेरणा दी।

गुरूकुल प्री-स्कूल का उद्घाटन करते सपा प्रवक्ता मनोज सिंह काका।
गुरूकुल प्री-स्कूल का उद्घाटन करते सपा प्रवक्ता मनोज सिंह काका।

नर्सिंग कालेज एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डा. धनंजय सिंह ने कहा कि शिक्षा कोई व्यवसाय नहीं, बल्कि सेवा का एक शानदार और सशक्त माध्यम है। शिक्षा से ही सभ्य समाज की स्थापना की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। कहा कि गुरुकुल प्री-स्कूल के पाठ्यक्रम में जिस तरह से संस्कारों की मोतियों को शिक्षा के आधुनिक माला में पिरोया गया है वह अपने आप में नवीनतम और नायाब है। यह इस दौर में प्राथमिक शिक्षा की दिशा व दशा दोनों बदलने की महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा। ऐसे ही प्रयासों से शिक्षा के स्तर को सुधारा और बेहतर बनाया जा सकता है।

गुरूकुल प्री-स्कूल का उद्घाटन करते सपा प्रवक्ता मनोज सिंह काका।
गुरूकुल प्री-स्कूल का उद्घाटन करते सपा प्रवक्ता मनोज सिंह काका।

प्रबंधक इसरार अहमद ने बताया कि स्कूल में एलकेजी, यूकेजी व नर्सरी के बच्चों के बिना बैग के पूरी तरह से डिजिटल माध्यम से सिखाने-पढ़ाने का काम किया जाएगा। अंत में प्रबंधक ने अतिथिगणों को अंगवस्त्रम भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर ममता जायसवाल, राकेश यादव, समाजसेवी अजीत सोनी, आरिफ हाशमी, इरफान अहमद, अशफाक हैदर, संजय जायसवाल, पूजा जायसवाल, अभिषेक कुमार आदि उपस्थित रहे।

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज सिंह काका को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित करते प्रबंधक इसरार अहमद खान।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights