DM Chandauli ने समाधान दिवस पर जन शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए की कार्यवाही
Young Writer, Chandauli: जनता की समस्याओं का त्वरित गति से समाधान हो सके, इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन DM Chandauli संजीव सिंह की अध्यक्षता में तहसील सदर के सभागार सम्पन्न हुआ। जिलाधिकारी ने कहा कि फरियादियों की शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने इस दौरान एक-एक फरियादी की समस्या सुनकर उसके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनता की समस्याओं का निस्तारण शासन की प्राथमिकता में है। संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का एक सप्ताह के भीतर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
इस दौरान जिलाधिकारी चंदौली ने कहा कि राजस्व व भूमि विवाद से संबंधित शिकायतों का मौके पर जाकर फौरन निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। तहसील दिवस के दौरान ’अनियमित तरीके से वरासतो को निरस्त करने एवं सुविधा शुल्क मांगने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने परासी खुर्द एवं उरगांव की लेखपाल माधुरी पांडेय को तत्काल प्रभाव से निलंबित किये जाने के निर्देश दिए। इनके द्वारा वरासत के 14 मामलों को अनियमित तरीके से निरस्त किया गया था। सिंचाई विभाग एवं ट्यूबेल विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि धान की खेती के दृष्टिगत किसानों को पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए। नहरों की साफ-सफाई अविलंब करा लिया जाए जिससे टेल तक पर्याप्त पानी पहुंच सके। रोस्टर के अनुसार नहरों का संचालन सुनिश्चित किया जाए। खराब पड़े ट्यूबेलो को तत्काल ठीक कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता नलकूप को दिए। कहा कि ’वरासत अभियान के तहत लंबित मामलों का अविलंब निस्तारण सुनिश्चित हो। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।’ नापी किए गए चकरोड़ों को तत्काल मिट्टी डलवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आइजीआरएस पोर्टल से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा के अंदर प्रत्येक दशा में कराना सुनिश्चित हो। साथ ही फोन कर शिकायकर्ता से निस्तारण का फीडबैक भी अवश्य लिया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि उच्च स्तर से भी शिकायतों के निस्तारण का फीडबैक लिया जाता है अतः शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित हो। जन शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता एवं लापरवाही कत्तई क्षम्य नहीं होगी। इस दौरान कुल 72 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 11 का मौके पर निस्तारण किया गया’। शेष शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण एक सप्ताह में सुनिश्चित किए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गये।