9.3 C
New York
Sunday, March 3, 2024

Buy now

डीपीआरओ के आदेश को मानने से भुड़कुड़ा के सेक्रेटरी का इन्कार

- Advertisement -

डीपीआरओ कार्यालय की ओर से 22 जून 2021 को जारी स्थानान्तरण आदेश
एडीओ पंचायत ने बोले, आदेश न मानना अनुशासनहीनता
इलिया। अनुशासन! इंसान के साथ-साथ कामकाज की गुणवत्ता व पारदर्शिता के लिए बेहद जरूरी माना गया है। लेकिन जब सरकारी कर्मचारी अनुशासनहीनता की ओर कदम बढ़ा दें तो कामकाज पर असर पड़ने के साथ ही उसको बेलगाम होते देर नहीं लगती है। कुछ ऐसा ही कारनामा शहाबगंज ब्लाक क्षेत्र में तैनात भुड़कुड़ा के सेक्रेटरी द्वारा अंजाम दिया जा रहा है। इनके द्वारा स्थानान्तरण के सरकारी फरमान को दरकिनार कर अपने पैर अंगद की तरह पुरानी तैनाती स्थल पर पिछले दो माह से जमाए हुए हैं। दिलचस्प यह कि उक्त आदेश को जिलाधिकारी संजीव सिंह ने खुद अनुमोदित किया है। हालांकि जिम्मेदार अफसर भी अपने आदेश का अनुपालन कराने में दिलचस्पी लेने नहीं दिख रहे हैं। यही वजह है कि ऐसे कर्मियों का हौसला बुलंद है।
दरअसल जिला पंचायत कार्यालय की ओर से बीते जून माह की 22 तारीख को एक स्थानान्तरण आदेश जारी हुआ, जिसमें शहाबगंज ब्लाक के पांच ग्राम सचिवों यानी सेक्रेटरियों के स्थानान्तरण का उल्लेख था। आदेश के मुताबिक अनिल कुमार सिंह प्रथम को भटरौली व बेन गांव आवंटित किया गया था। इसके अलावा मुरलीश्याम को कलानी, अजय कुमार कटवामाफी व भुड़कुड़ा, विकास सिंह को बरियारपुर व संदीप कुमार सोनकर को सरैया व बसाढ़ी गांव का दायित्व सौंपा गया। उक्त आदेश में सेक्रेटिरियों को ग्राम पंचायतों के सभी अखिलेखों की सूची साक्ष्य के साथ चार्ज हस्तानान्तरण करने तथा उसकी एक प्रति डीपीआरओ कार्यालय को उपलब्ध कराने के आदेश थे। साथ ही कोषबही को पूर्ण करते हुए एक सप्ताह के अंदर चार्ज स्थानान्तरण करने का हुक्म था। बावजूद इसके सेक्रेटरी संदीप कुमार सोनकर अपने पूर्ववर्ती ग्राम पंचायत भुड़कुड़ा में अड़े हुए हैं और नवीन तैनाती स्थल सरैया व बसाढ़ी का चार्ज संभालने चुके हैं, लेकिन उनका भुड़कुड़ा ग्राम पंचायत से मोह भंग नहीं हो पा रहा है। इसे लेकर कई बार ग्रामीणों ने शहाबगंज बीडीओ से मौखिक शिकायत की। इसके कारण अजय कुमार अपने नवीन तैनाती स्थल भुड़कुड़ा का चार्ज अब तक नहीं ले पाए हैं। मामला डीपीआरओ ब्रह्मचारी दुबे तक गया तो उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी शहाबगंज द्वारा आदेश के अनुपालन की बात कही।
इनसेट—
आज जारी होगी सेक्रेटरी को नोटिस
इलिया। इस बाबत शहाबगंज ब्लाक के प्रभारी एडीओ पंचायत चंद्रबलि ने बताया कि आदेश का अनुपालन नहीं करना अनुशासनहीनता के दायरे में आता है। लिहाजा मामला संज्ञान में आने के बाद शुक्रवार को ही संबंधित सेक्रेटरी के खिलाफ नोटिस जारी कर उनसे जवाब-तलब किया जाएगा। कहा कि विभागीय आदेश की अवहेलना को गंभीरता के साथ लिया जाएगा। बताया कि यदि कोई सेक्रेटरी अपना चार्ज हैंडओवर नहीं किया है तो वह संबंधित ग्राम पंचायत के विकास कार्यों से संबंधित दस्तावेजों पर अपने हस्ताक्षर कर सकता है।

Related Articles

Ad

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights