10.9 C
New York
Sunday, March 3, 2024

Buy now

ढोढनपुर में हैंडपम्प रिबोर व मरम्मत के नाम पर बड़ा भ्रष्टाचार

- Advertisement -


ढोढनपुर में हैंडपम्प बोर के बाद बिना मुंडे के छोड़ी गयी बोरिंग।



इलिया। शहाबगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत ढोढनपुर में हैंडपम्प रिबोर व मरम्मत के नाम पर प्रधान रामअशीष मौर्य व सेक्रेटरी द्वारा फर्जी तरीके से चार लाख रुपये भुगतान कराने का मामला प्रकाश में आया है। दस्तावेजों के मुताबिक यह फर्जीवाड़ा वित्तीय वर्ष 2021-22 में हैंडपंप के रिबोर व मरम्मत के नाम किया गया है। अभिलेख के मुताबिक चार हैंडपम्प का रिबोर लगभग चार लाख रुपये आहरित भी किया गया है, जबकि धरातल पर रिबोर का कार्य सिर्फ एक हैंडपम्प का हुआ है।
शहाबगंज ब्लाक भ्रष्टाचार के नित नए-नए आयाम गढ़ रहा है। यही वजह है कि भ्रष्टाचार को लेकर शहाबगंज ब्लाक का नाम आए दिन सुर्खियों में बना रहता है। हालिया मामला ग्राम पंचायत ढोढनपुर का है। यहां तैनात ग्राम सचिव जैनेन्द्र कुमार राव व प्रधान पर भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं। ढोढनपुर ग्राम पंचायत में हरीनाथ व श्यामजनम के घर के पास हैंडपम्प रिबोर कराने के नाम पर बीते 14 जुलाई 2021 को हैंडपम्प की सामग्री व बोर कटिंग के नाम पर कुल 192700 का भुगतान किया गया है। जबकि बोर हुए दो माह बीत जाने के बाद भी श्याम जनम के घर के पास इण्डिया मार्का मुण्डा नही लग पाया। जब श्यामजनम से पूछा गया तो आरोप लगाया कि प्रधान जी दस हजार रुपये मुण्डा लगवाने के लिए मांगते हैं जब हरिनाथ के घर के पास पड़ताल की गई तो आस पास के लोगों ने कहा कि यहां पर कोई नया रिबोर हुआ ही नहीं है। पुराने बोर पर मुण्डा लगाकर फाउंडेशन बनाया गया है। पड़ताल पर यह भुगतान पूरी तरह से फर्जी पाया गया। वहीं दस्तावेज में नन्हेलाल बनवासी के घर के पास हैंड पम्प रिबोर कराया गया है जिसका भुगतान बीते 17 मई को 2021 को 105105 का भुगतान किया गया है। जबकि नन्हे लाल बनवासी व उनके पड़ोसीयों ने बताया कि न तो यहां पर कोई हैंड पम्प पहले था न ही आज है। यहां कोई रिबोर नही कराया गया है। इतना ही नही प्रधान द्वारा अपने चाचा का नाम डाल कर अभिलेख में लल्लन के घर के पास हैंडपम्प रिबोर के नाम से भी भुगतान 29 जुलाई 2021 को 99097 आहरित कर लिया है। जब गांव के लल्लन के घर पड़ताल किया गया तो उन्होंने बताया कि मेरे यहां कोई रिबोर नहीं हुआ है।

ग्राम पंचायत से जुड़े आंकड़ों पर गौर करें तो ढोढनपुर ग्राम में 17 मई को 41030 व 21 जुलाई को 50597 रु हैंड पम्प मरम्मत के नाम पर पैसा खारिज किया गया है। जबकि इसके सापेक्ष मौके पर अब तक कोई काम नहीं कराया गया है। दूसरी ओर प्रधान से जब इस बाबत बातचीत की गई तो उन्होंने बात बात में कहा कि चुनाव में इतने खर्च हुए है तो पैसा कैसे निकलेगा?

Related Articles

Ad

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights