16.2 C
New York
Sunday, April 21, 2024

Buy now

जल निगम सप्लाई का पानी हुवा दूषित, पीते ही लोगो को हो रहा है उल्टी दस्त स्वास्थ्य महकमा बेखबर

- Advertisement -

चंदौली। कमालपुर कस्बा स्थित दलित बस्ती में डायरिया का प्रकोप तेज़ी ईसे देखने को मिल रहा है. जिसकी चपेट में आने से करीब दर्जन भर लोग बीमार है. डायरिया से पीड़ित सभी लोग निजी अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे है. वहीं स्वास्थ्य महकमा इस महामारी से अनजान बना हुआ है. तीन दिन बीत जाने के बाद भी कोई स्वास्थ्य कर्मी हाल जानने नहीं पहुँचा.

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि जल निगम की सप्लाई का पानी दूषित है. जिसे पीते ही उल्टी दस्त शुरू हो गया. गांव की एएनएम को सूचना दिया गया. लेकिन इलाज की बजाय सिर्फ बीमारों का नाम लिखकर चली गई. तीन दिन बाद भी अब तक कोई सरकारी डाक्टर नही आया. कस्बे के दलित की बस्ती से महज 300 मीटर की दूरी पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है. लेकिन अस्पताल में इलाज की बात तो दूर ईमरजेंसी के लिए कोई डाक्टर भी मौजूद नही रहता. डायरिया से पीड़ित परिवार प्राइवेट अस्पतालों में महंगे इलाज के लिए मजबूर है. मंगलवार के दिन मरीजों की संख्या बढ़ते ही बस्ती में हड़कंप की स्थिति है.जिसमें सुशीला 50, विवेक 24, लालजी 65, गीता 30 ,रूबी 15 पिंटू 38 राजेश 38 अजय 17 चन्द्रबली 7, रामाशीष 45, झूरी 65 ,रिशु 4 ,संजना 6 ,शिवांश 18 समेत अन्य लोग बीमार है.इस ।दौरान

धानापुर सीएचसी प्रभारी जेपी गुप्ता ने बताया की उन्हें इस बाबत कोई सूचना नहीं मिली है. यदि गांव में डायरिया का प्रकोप है तो टीम गठित कर उपचार के लिए भेजी जाएगी.

छित्तमपुर में डायरिया से 131 प्रभावित, हड़कम्प


सकलडीहा क्षेत्र के छित्तमपुर गांव में डायरिया की चपेट में 131 लोगों के प्रभावित होने की सूचना से स्वास्थ्य महकमा में हड़कम्प मच गया। इस दौरान 22 से अधिक गंभीर रूप से बिमार होने पर सीएचसी पर भर्ती कराया गया। जिनका इलाज सीएचसी अधीक्षक डा. संजय यादव स्वास्थ्य टीम की निगरानी में शुरू करा दिया है। भाजपा नेता सूर्यमुनी तिवारी की सूचना पर सीएमओ ने गांव में स्वास्थ्य टीम भेजकर सभी को दवा वितरण व आवश्यक दिशा निर्देश दिया। देर शाम तक गांव में डायरिया के प्रभाव को लेकर ग्रामीणों में खलबली मचा रहा।
डायरिया की चपेट में सोनी, रीमा, मुलायम यादव, आशीष, सोनी, चंदन, धर्मेन्द्र, उपेन्द्र, महेन्द्र यादव, उर्मिला, तेरसा, अंशु,अनु, राजेन्द्र यादव, मिठाई यादव सहित कुल 109 लोग डायरिया की चपेट में थे। इसके अलावा 22 लोगो का गंभीर रूप से बिमार होने पर स्वास्थ्य टीम ने सीएचसी में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है वही इसके पहले 9 लोगों को इलाज के दौरान स्वस्थ होने पर घर भेजा जा चुका है। सीएमओ के निर्देश पर सीएचसी अधीक्षक डा. संजय यादव जिले की स्वास्थ्य टीम के साथ गांव में पहुंचकर सभी डायरिया पीड़ितों को दवा आदि का वितरण किया। इसके साथ पानी और स्टूल की जांच के लिये भेजा गया। इस बाबत सीएचसी अधीक्षक डा. संजय यादव ने बताया कि गांव में कुल 120 डायरिया प्रभावितों को दवा आदि दी गयी है।

सीएमओ के निर्देश पर सीएचसी अधीक्षक डा. संजय यादव ने डा. एलबी शर्मा, डा. बीके प्रसाद, डा. डीके सिंह, शाहिद अंसारी, रामजी, राजेश, कृपाशंकर, राजेश चैधरी, क्षितिज, रमेश के साथ टीम गठित किया गया है। जो क्रमशः गांव में पहुंचकर ठीक होने तक निगरानी करेंगे।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights