33.4 C
New York
Tuesday, July 16, 2024

Buy now

धान के कटोरे में पानी की बूंद-बूंद का होगा इस्तेमाल‚ जानिए कैसे?

- Advertisement -

चंदौली। कृषि के क्षेत्र में पानी की एक-एक बूंद का सदुपयोग हो‚ इसके लिए उद्यान विभाग जनपद चन्दौली के किसानों को ट्रेनिंग देगा। यह प्रशिक्षण कृषि सिंचाई योजना ‘पर ड्राप मोर क्राप’ (माइक्रो इरीगेशन) के तहत किसानों को प्रशिक्षित किया जाना है। इसके लिए उद्यान विभाग की ओर से पहल की जा रही है। जिले के विभिन्न गांवों को चिह्नित कर 100 किसानों का चयन किया जाना है। प्रत्येक गांव से 10-10 किसान चयनित किए जाएंगे। चयनित किसानों को सिंचाई के आधुनिक संयंत्रों के प्रयोग से होने वाले लाभ और विभाग की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी, ताकि किसानों अपनी आय दोगुनी कर आर्थिक रूप से मजबूत हो सके। 

केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार की ओर से कृषि संबंधित कई योजनाएं संचालित कर रही है। साथ ही किसानों को तकनीकी जानकारी देकर बकाएदे प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में ड्राप मोर क्राप (माइक्रो इरीगेशन) के तहत किसानों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिले में उद्यान निरीक्षक सुरेश मिश्रा के नेतृत्व में किसानों को जागरूक करने के साथ ही तकनीकी रूप जानकारी देकर प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके लिए गांवों को चिह्नित कर 10-10 किसानों का चयन किया गया है। किसानों माइक्रो इरीगेशन संयंत्र बनाने वाली कम्पनियों के तकनीशियनों व इंजीनियरों की मौजूदगी में बकाएदे प्रशिक्षित किया जाना है। इसके लिए चिह्नित गांवों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रशिक्षिण के दौरान किसानों को संयंत्रों के माध्यम से उर्वरकों और दवाओं आदि का प्रयोग, खरपतवार व रोग नियंत्रण के साथ ही अधिक मात्रा में गुणवत्तायुक्त उत्पादन प्राप्त करने के लिए जानकारी दी जाती है। वहीं कृषकों को शिमला मिर्च, वींस, स्ट्राबेरी, खीरा, मसाला मिर्च, गोभी आदि फसलों की खेती ड्रिप का प्रयोग करते हुए करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है, ताकि किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके। इस संबंध में जिला उद्यान अधिकारी अलका श्रीवास्तव ने बताया कि कार्यक्रम आयोजित कर किसानों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।  
गोरारी के किसान बढ़ा रहे आय

चंदौली। सदर विकास खंड के गोरारी में शिमला मिर्च की खेती कर किसान अपनी आय बढ़ा रहे हैं। वहीं नौगढ़ विकास खंड में वनदेवी, टकटकपुर, फिरोजपुर में टमाटर की अच्छी पैदावार की जाती है। इसी तरह सिरसीं, जलालपुर, कांटा और जगदीशपुर में विभिन्न प्रकार की सब्जी की खेती की जाती है। सकलडीहा विकास खंड में ताजपुर, पिपरी, जमुनीपुर, फगुइयां, इटवां गांव में सब्जी की खेती की जाती है। बरहनी ब्लाक में खरखोली, मोहम्मदपुर, छतेम, मानकिपुर सब्जी पैदा की जाती है। 

उद्‍यान निरीक्षक सुरेश मिश्रा।

तकनीकी जानकारी के लैस होंगे किसान

चंदौली। उद्यान निरीक्षक सुरेश मिश्रा का कहना है कि चंदौली कृषि प्रधान जनपद है यहां के किसान बड़े पैमाने पर खेती-बाड़ी करके न केवल अपनी आजीविका चला रहे हैं बल्कि कृषि के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान स्थापित करने में पूरी शिद्दत के साथ लगे हुए हैं उन्हें तकनीकी जानकारी मुहैया कराकर कृषि सेक्टर को और बेहतर बनाने की दिशा में कार्य या जा रहा है कृषि सेक्टर में पानी की बूंद बूंद का सही इस्तेमाल हो उसके लिए उद्यान विभाग किसानों को ट्रेनिंग दे रहा है ताकि किसान सिंचाई संकट से उबर सकें और उपलब्ध सिंचाई संसाधनों का सही तरीके से इस्तेमाल कर पैदावार को बेहतर बनाएं साथी आर्थिक रूप से खुद को संपन्न बना सके इसे देखते हुए किसानों को उचित किया जा रहा है।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights