13 C
New York
Monday, May 20, 2024

Buy now

डायरिया से बालक की मौत‚ कई दर्जन बीमार पहुंचे जिला अस्पताल

- Advertisement -

शहाबगंज। क्षेत्र के छित्तमपुर गांव निवासी अनुराग तीन वर्ष की डायरिया की चपेट में आने से मौत हो गई। वही दलित बस्ती के दो दर्जन लोगों को चकिया स्थित जिला संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती किया गया है।
शहाबगंज विकास क्षेत्र के सुदूरवर्ती छित्तमपुर गांव के अनुसूचित बस्ती निवासी दीपक राम का पुत्र अनुराग तीन वर्ष की बीते शुक्रवार की रात उल्टी दस्त से हाल परेशान हो गया। जिस पर परिवार के लोग गांव के स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षित लोगों से इलाज कराना शुरू किया। शनिवार की दोपहर तक बालक के स्वास्थ्य में सुधार नहीं होने पर परिजन बाइक से लेकर चकिया संयुक्त चिकित्सालय ले जा रहे थे कि बीच रास्ते में ही बालक ने दम तोड़ दिया। बच्चे के शव को लेकर परिवार के लोग घर पहुंचे तो मां संजू (25), चिंता (21), रिया (3), काजल (8), सरिता (18), सुनैना (12) उल्टी दस्त से पीड़ित देख लोग हाल परेशान हो गए। परिजन एंबुलेंस 108 एंबुलेंस सेवा की मदद से देर शाम को संयुक्त चिकित्सालय में बीमार मरीजों को भर्ती कराए और शहाबगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सूचना दी। लेकिन स्वास्थ्य कर्मी गांव में नहीं पहुंचे। भोर में बस्ती के अंकिता (8), अन्नु (13), सुनीता (14), राजा बाबू (6), अंश बाबू (3), किरण (14), गौरीशंकर (12), गरिमा (8) की हालत खराब होने पर एंबुलेंस से रविवार की प्रातः सभी को संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। दोपहर में शहाबगंज से स्वास्थ्य टीम पहुंची, लेकिन दवा के अभाव में बैरंग लौट आयी। उधर, बस्ती में डायरिया पीड़ित मरीजों की संख्या में वृद्धि होने का सिलसिला जारी रहा। शाम को जानकी (6), नंदनी (10), बंदनी(7), इन्दू (8), बिंदु (6), सिंधु (5), शिवानी (4), प्रिया (3) वर्ष को उल्टी दस्त होने लगी, जिससे सभी बीमार के परिजन उनके सेहत को लेकर हाल परेशान हो गई। परिजन एंबुलेंस से संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराए।
इनसेट—-
दूषित जल के सेवन से फैला डायरिया
शहाबगंज। छित्तमपुर गांव के दलित बस्ती में डायरिया फैलने की सूचना पर पीएचसी शहाबगंज से डॉ संजय कुमार की टीम दोपहर में गांव में पहुंची। और ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। तथा पैरासिटामोल, जिंक, ड्राइस्लोमिन, ओआरएस का पैकेट वितरण किया तथा गांव में नियुक्त सफाई कर्मी को ब्लीचिंग पाउडर छिड़काव के लिए दिया गया। वहीं लोगों को गर्म पानी पीने ताजा भोजन करने व साफ सफाई का निर्देश दिया। डा. संजय कुमार ने कहा कि दूषित जल पीने से लोगों में डायरिया की शिकायत हुई है। इस दौरान फार्मासिस्ट दिनेश यादव एएनएम कंचन लता वार्ड बॉय हरिद्वार उपस्थित रहे।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights