17.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

मानव से पूरी हो रही मानव रक्त की कमीः सीएमओ

- Advertisement -

विश्व रक्तदान दिवस पर समाजसेवी दम्पत्ति के साथ ही रक्तदान के क्षेत्र में उम्दा कार्य करने वालों को स्वास्थ्य विभाग ने किया सम्मानित

Young Writer, Chandauli News: विश्व रक्तदान दिवस (World Blood Donor Day) पर मंगलवार को पंडित कमलापति त्रिपाठी संयुक्त जिला चिकित्सालय सभागार (District Hospital Chandauli) में रक्तदाताओं के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ सीएमओ (CMO Chandauli) डा. वाईके राय और सीएमएस डा.उर्मिला सिंह ने किया। उन्होंने रक्तदान को महादान बताया। साथ ही रक्तदान को लेकर व्याप्त भ्रांतियों पर प्रकाश डालने के साथ ही रक्तदान (Blood Donate) के फायदे भी गिनाए। कहा कि मानव ने बहुत तरक्की कर ली है, लेकिन आज भी उसे रक्त की जरूरत एक मानव से पूरी करनी पड़ती है। एक मानव का रक्त दूसरे मानव को देकर रक्त की कमी को पूरा किया जाता है। इसके बाद उन्होंने रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को अंगवस्त्रम और स्मृति चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया गया।

समाजसेवी दम्पत्ति को सम्मानित करती सीएमओ डा.उर्मिला सिंह।
समाजसेवी दम्पत्ति को सम्मानित करती सीएमओ डा.उर्मिला सिंह।

इस दौरान सीएमओ ने कहा कि रक्तदान करने कोई कमजोरी नहीं आती है, बल्कि रक्तदान करने से शरीर में नए रक्त कर्णिकाएं बनती रहती है। इससे मानव शरीर के अंदर बोनमैरो सक्रिय बना रहता है। जैसे ही रक्त निकलता है नई रक्त कर्णिकाएं बनने लगती है। उन्होंने स्वैच्छिक रक्तदान को जनपद में बढ़ावा देने के लिए ब्लाक स्तर पर कैम्प आयोजित करने का प्रस्ताव बनाकर सीएमओ दफ्तर का निर्देश ब्लड बैंक प्रभारी को दिया। साथ ही यह सवाल भी किया कि कितने लोग ब्लड बैंक में रक्त के बदले रक्तदान नहीं करते। इस पर डा. दिनेश सिंह द्वारा बताया गया कि करीब 20 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो रक्त के बदले रक्तदान नहीं करते, लेकिन इस कमी को स्वैच्छिक रक्तदान के जरिए पूरा कर लिया जाता है। सीएमएस डा.उर्मिला सिंह ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता है। रक्त दाताओं के प्रति जो सम्मान समाज में होना चाहिए। वह हम सभी को करना चाहिए, क्योंकि रक्तदाता जिंदगी और मौत से जूझ रहे लोगों को अपना रक्त देकर उसे बचाता है। इसके बाद उन्होंने नए दाम्पत्य जीवन की शुरुआत रक्तदान जैसे पुनीत कार्य से करने वाले समाजसेवी अजीत सोनी व उनकी पत्नी प्रियंका गुप्ता को सम्मानित किया। इसके बाद विषम परिस्थिति में ब्लड बैंक को ओ नेगेटिव रक्तदान (O Negative Blood ) करने वाले पत्रकार शमशाद अंसारी को भी सीएमएस द्वारा सम्मानित किया गया। इस तरह रक्तदान के क्षेत्र में उम्दा कार्य करने वाले विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सीएमएस द्वारा प्रशस्ति पत्र व शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डा. अशोक कुमार, डा. राजेश सिंह, चंद्रशेखर मजमूदार, अजीत सिंह, अनुरोध राय, राहुल श्रीवास्तव, लखेंद्र, रजनीश त्रिपाठी, विवेक राय, आजाद आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights