13 C
New York
Monday, May 20, 2024

Buy now

जन्मोत्सवः सम्राट अशोक ने कुशलता से अपने साम्राज्य को अखण्ड भारत में फैलाया

- Advertisement -

चंदौली नगर के इंदिरा नगर वार्ड में मौर्य समाज के लोग ने सम्राट अशोक का जन्मोत्सव श्रद्धापूर्वक मनाया

Young Writer, चंदौली। नगर स्थित इन्दिरा नगर वार्ड में बुधवार को मौैैर्य समुदाय के लोगों द्वारा चक्रवर्ती सम्राट अशोक का जन्मोत्सव समारोह पूर्वक मनाया गया। इस दौरान चक्रवर्ती सम्राट अशोक के जीवनकाल पर प्रकाश डालते हुए नागेन्द्र प्रताप मौर्य ने कहा कि चक्रवर्ती सम्राट अशोक बिहार के पाटलिपुत्र में जनम हुआ था। सम्राट बिन्दुसार के पुत्र और मौर्य वंश के तीसरे राजा के रूप में जाने गए थे। चन्द्रगुप्त मौर्य की तरह ही उनका पोता भी काफी शक्तिशाली था। पाटलिपुत्र नामक स्थान पर जन्म लेने के बाद उन्होंने अपने राज्य को पूरे अखंड भारतवर्ष में फैलाया और पूरे भारत पर एकक्षत्र राज किया। अशोक को अपने जीवन में बहुत से सौतेले भाइयों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा।

अशोक ने काफी कम आयु में तीरंदाजी के साथ अन्य जरुरी युद्ध कौशलो में काफी अच्छी महारत हासिल कर चुके थे। उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हे मौर्य शासन के अवन्ति में होने वाले दंगों को रोकने भी भेजा गया था। अपने समय के दो हजार वर्षाे ने बाद भी अशोक के राज्य के प्रभाव दक्षिण एशिया में देखने को मिलते है। अपने काल में जो अशोक चिन्ह निर्मित किया था उसका स्थान आज भी भारत के राष्ट्रीय चिन्ह में है। बौद्ध धर्म में भगवान बुद्ध के बाद सर्वाधिक स्थान राजा अशोक और उनके धर्म कार्यों को ही दिया जाता है।

चंदौली में आयोजित सम्राट अशोक के जन्मोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित लोग।

इस दौरान नरेंद्र मौर्य, सानंद मौर्य, प्रह्लाद मौर्य, विजय मौर्य, अमित मौर्य, ईश्वर दत्त मौर्य, दिवेश मौर्य, राजकुमार मौर्य, ओमिका मोर्या, रेखा मौर्या, इंद्रजीत मौर्य, आनंद मौर्य, राहुल मौर्य, भगेलू मौर्य, मनोज मौर्य, मार्कण्डे मौर्य, दिव्यांशु मौर्य, वेदप्रकाश मौर्य, प्रकाश मौर्य, सूरज, रोहित, छैबर मौर्य, सुराजी देवी, धनञ्जय मौर्य, महेंद्र मौर्य, नथुनी चौहान सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे। अध्यक्षता गौरी शकंर व संचालन भोलानाथ विश्वकर्मा ने किया।

चंदौली में आयोजित सम्राट अशोक के जन्मोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित लोग।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights