9.3 C
New York
Sunday, March 3, 2024

Buy now

CSC Aadhar Centre पर बेहतर ढंग से मुहैया हो रही आधार संबंधित सेवाएं

- Advertisement -

Young Writer, चंदौली। इलेक्ट्रानिकी एवम सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार की अधिकृत संस्था सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लि. द्वारा जनपद स्तर पर स्थापित आधार सेवा केंद्र के माध्यम से आप बच्चो के नए आधार बनवाने के अलावा अपने आधार में बायोमेट्रिक अपडेट, नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर अपडेट इत्यादि करा सकते है I यह आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सातों दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है I यहां टोकन सिस्टम का पालन किया जाता है साथ ही रेजिडेंट के लिए बैठने के लिए पर्याप्त स्थान,पीने का पानी और चलने में अक्षम लोगो के लिए व्हील चेयर इत्यादि की सुविधा भी उपलब्ध है I
नए आधार निशुल्क बनाने के साथ साथ डेमोग्राफिक और वायोमेट्रिक अपडेट का भी शुल्क UIDAI द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार ही लिया जाता है I इस प्रकार इस आधार सेवा केंद्र के माध्यम से लोग अपनी आधार से संबंधित समस्याओं के समाधान सुविधा जनक तरीके से करा सकते है।

10 साल पुराने आधार कार्ड धारक पहचान और पते से संबंधित डॉक्यूमेंट जल्द अपलोड कराए

चंदौली। सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ आधार के माध्यम से आम जनमानस को सीधे पहुंचा रही है इसलिए आधार को अपडेट रखना अनिवार्य है। आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने आग्रह किया है कि ‘ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार ’10’ साल पहले बनवाया था और उसके बाद कभी अपडेट नहीं किया तो ऐसे आधार कार्ड धारकों से अनुरोध है कि वे दस्तावेजों अपने पहचान और पते के प्रमाण से संबंधित अपने दस्तावेजों को अपडेट करवाएं।’ जिससे उन्हे विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे राशन,पेंशन, छात्रवृति, किसान सम्मान निधि, बैंकिंग इत्यादि का लाभ निवार्ध रूप से मिलता रहे। लोग अपने आधार में डॉक्यूमेंट अपलोड कराने हेतु अपने नजदीक स्थित आधार सेवा/संशोधन केंद्र पर जाकर आसानी से करा सकते है।

सीएससी जिला प्रबंधक.कुलदीप पांडेय ने बताया कि जनपद मे सीएससी द्वारा स्थापित केंद्रों पर आधार संशोधन केन्द्र भी चल रहे है जहां पर लोग आधार मे त्रुटी जैसे मोबाइल नंबर व पता आदि मे बदलाव के आलावा डॉक्यूमेंट भी अपलोड करा सकते है। जिसका यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित शुल्क 50 रुपये है। अभी कैंप मूड में भी ब्लॉक वाइस सीएससी द्वारा ग्राम चयनित करके कैंप के माध्यम से आधार संशोधन और नए आधार बनाया जाना चालू किया गया है इस समय हमारा कैंप बरहनी ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान रवींद्र त्रिपाठी के यहां लगाया जा रहा है।

Related Articles

Ad

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights