17.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

शार्ट सर्किट से किसानों की खड़ी गेहूं खाक,विद्युत आपूर्ति बंद होती तो बच जाती फसल

- Advertisement -


सकलडीहा। क्षेत्र के पदुमनाथपुर के ओड़वली गांव में मंगलवार को दोपहर में बिजली की शार्ट सर्किट से आधा दर्जन किसानों की 60 बिस्सा से अधिक गेहूं की खड़ी फसल धू-धूकर जलने लगी। सूचना मिलते ही ग्रामीण लाठी डंडे के साथ दौड़ पड़े। चिलचिलाती धूप में कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। एसडीएम अनुपम मिश्रा के निर्देश पर राजस्व टीम मौके पर पहुंचकर नुकसान हुए फसलों का आंकलन में जुट गयी। वही सूचना के बाद फायर विभाग की टीम मौके पर समय से नही पहुंचने पर किसानों में आक्रोश है।
ओड़वली गांव में सुभाष पांडेय, रंजीत राजभर, शशी भूषण और रामस्नेही के खेत में अचाकन बिजली की शार्ट सर्किट के कारण गेहूं की खड़ी फसल धूं धूंकर जलने लगी। तेज हवा के कारण आग की लपट तेजी से बढ़ने लगा। खेतों की निगरानी में जुटे किसान सूचना मिलते ही लाठी डंडे के साथ दौड़ पड़े। किसी तरह कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस दौरान किसानों का करीब तीन बीघा (60) बिस्सा से अधिक गेहूं की फसल जलकर खाक होगया। इस बाबत एसडीएम अनुपम मिश्रा ने बताया कि राजस्व टीम को मौके पर भेज दिया गया है। नुकसान हुए फसलों का आंकलन टीम के माध्यम से कराकर किसानों को मुआवजा दिलाया जायेगा।
इनसेट में………
दोपहर में विद्युत आपूर्ति बंद होती तो बच जाती फसल
सकलडीहा। किसानों ने बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों पर आरोप लगाया कि गांवों में किसानों के खेतो से होकर हाईटेंशन के तार गये हुए है। कई बार शिकायत के बाद भी लटकती हुई तारों को ठीक नही कराया गया है। यही नही एक अप्रैल से दोपहर में विद्युत आपूर्ति गांवों में बंद रखने का निर्देश है। विद्युत आपूर्ति बंद रहता को किसानों का फसल खाक होने से बच जाता। गर्मी की चिलचिलाती धूप का मौसम है। किसानों की खेतों में गेहूं की खड़ी फसल काटने को तैयार है। लेकिन अक्सर शार्ट सर्किट या अज्ञात कारणों से आग लगने पर सूचना के बाद भी फायर विभाग की टीम मौके पर समय से नही पहुंच पाती है। किसानों ने तहसील मुख्यालय पर फायर विग्रेड की टीम स्थापित करने की मांग किया है।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights