20.7 C
New York
Sunday, May 19, 2024

Buy now

Order : Loksabha Election में किसी उम्मीदवार व पार्टी का पक्ष नहीं लेंगे पुलिस कर्मी

- Advertisement -

Chandauli: पुलिस लाइन में रवानगी से पूर्व चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देश से अवगत कराया गया। SP Chandauli डा. अनिल कुमार ने बताया कि चुनाव ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारी किसी भी पार्टी अथवा उम्मीदवार की तरफ से उपलब्ध कराए गए चाय व भोजन को स्वीकार न करें। लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना तथा मतदान केंद्र की सुरक्षा को सुनिश्चित करना पुलिस का प्रथम कार्य है। चुनाव के दौरान किसी भी तरह की अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए।

एएसपी विनय कुमार सिंह ने कहा कि मतदान के दौरान अगर किसी भी बूथ पर किसी तरह का विवाद होने की संभावना हो तो संबंधित अधिकारियों व टीम इंचार्ज को तुरंत सूचना दें, ताकि स्थिति पर समय रहते काबू पाया जा सके। पुलिस का दायित्व चुनाव हर हाल में स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्वक हो तथा प्रत्येक मतदाता बिना किसी दबाव अथवा भय के अपना मत स्वेच्छा से डाल सके, यह सुनिश्चित किया जाये। स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए बाधा पहुंचाने अथवा गड़बड़ी फैलाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध तुरंत कार्रवाई की जाए, चाहे वह किसी भी पार्टी से संबंध रखते हों। बूथ पर तैनात कोई भी पुलिस कर्मचारी किसी भी उम्मीदवार अथवा पार्टी का पक्ष नहीं लेगा। बिना किसी पहचान पत्र व बिना लाइन के किसी भी व्यक्ति को मतदान केन्द्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाए।

किसी भी उम्मीदवार अथवा उसके किसी भी एजेंट को मोबाइल फोन मतदान केन्द्र में नहीं ले जाने दिया जाएगा। लोकसभा आम चुनावों के लिए नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी आपस में समन्वय बनाए रखते हुए टीम भावना के साथ सौंपे दायित्वों का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करें। आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप धैर्य, गंभीरता एवं भय मुक्त होकर अपने कार्यों को अंजाम दें। इसके साथ ही कर्मचारियों को लेकर जाने वाले वाहन में अन्य किसी सवारी को शामिल न किया जाए।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights