25.3 C
New York
Wednesday, June 19, 2024

Buy now

Chandauli Loksabha : वृद्ध व दिव्यांग मतदाताओं ने घर बैठे किया मतदान

- Advertisement -

Young Writer, चंदौली। लोकसभा चुनाव में अबकी बार 85 वर्ष की उम्र पार कर चुके वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाता निर्वाचन आयोग की नई सुविधा का लाभ ले रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए होम वोटिंग सुविधा के तहत बुधवार को जनपद के सभी विधानसभा से विभिन्न पंचायतों में 85 प्लस वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से होम वोटिंग कराया गया।

वहीं मतदान करने के पश्चात वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं के चेहरे पर खुशी देखने को मिली। इस संबंध में दिव्यांग मतदाताओं ने निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपके सहयोग से लोकसभा के इस महापर्व में हम सभी ने भी अपनी सहभागिता सुनिश्चित की है। विदित हो कि निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं के मतदान करने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए अबकी बार उन्हें घर से मतदान करने की सुविधा का विकल्प प्रदान किया है, जिसका लाभ लेते हुए जनपद में 126 वृद्ध व दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान करने की सुविधा का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था, जिनके घर पहुंचकर मतदान कर्मियों की टीम ने मतदान करने में उन्हें सुविधा व सहयोग प्रदान किया। जनपद के मुगलसराय विधानसभा में 19, सकलडीहा में 15 व सैयदराजा में 28 दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं ने मतदान किया।

सकलडीहा में घर पर ही मतदान करते वृद्ध मतदाता।
सकलडीहा में घर पर ही मतदान करते वृद्ध मतदाता।

सकलडीहा में 25 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने किया मतदान
सकलडीहा।
चुनाव आयोग की ओर से 85 वर्ष से अधिक बुर्जुग और दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा दिया गया है। इस क्रम में बुधवार  सकलडीहा विधान सभा में कुल 25 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। इस मौके पर जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ बीएलओ व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। चुनाव आयोग के इस व्यवस्था से इन लोगो को काफी राहत मिली है। इसके साथ ही मतदान प्रतिशत में भी इजाफा होगा।

22 और 24 मई को इनके घर पहुंचकर मतदान कराना है। इसी क्रम में बुधवार को सकलडीहा विधान सभा में 85 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 10 मतदाता चिन्हित किया गया है। और 15 दिव्यांग मतदाता है। पोलिग पार्टी सभी चिन्हित बुजुर्ग और दिव्यांग के घर पहुंची और मतदान कराया। जिसमें सबसे अधिक उम्र के धरहरा प्रधान प्रतिनिधि अमित सिंह के पिता (95) वर्षीय महीप नारायण सिंह के घर भी पोलिंग पार्टी पहुंची और उनसे मतदान कराया। चुनाव आयोग की इस व्यवस्था से बुजुर्गों और दिव्यांगों को काफी राहत मिल रही है। इस बाबत तहसीलदार राहुल सिंह ने बताया कि विधान सभा में सभी चिन्हित बुर्जुग और दिव्यांग कुल 25 ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया। इस मौके पर अधिकारियों के साथ ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अमित सिंह,आशुतोष सिंह सहित अन्य रहे।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights