33.3 C
New York
Tuesday, July 16, 2024

Buy now

Neema Seminar : अच्छा स्वास्थ्य इंसान के लिए सबसे बड़ी संपत्ति

- Advertisement -

नीमा ने किया सेमिनार का आयोजन
डीडीयू नगर। नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन नीमा की ओर से नगर में सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का उद्घाटन सांसद डॉ विनोद बिन्द एवं विधायक रमेश जायसवाल ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद डॉ विनोद विन्द ने कहा कि स्वास्थ्य एक इंसान के लिए उसके पूरे जीवनकाल में सबसे बड़ी संपत्ति है। बिना अतिरिक्त धन के तो कोई भी जीवित रह सकता है। अच्छे स्वास्थ्य के बिना जीवित नहीं रह सकता। स्वास्थ्य एक ऐसी चीज है जिसे हम पैसे से नहीं खरीद सकते। चिकित्सको की रजिस्ट्रेशन की परेशानियो को भी सरकार को अवगत कराकर हल करने का भरोसा दिया।

इस दौरान कैंसर सर्जन डा.सुधेन्दु शेखर ने कहा कि भारत में हर साल कैंसर के दस लाख मरीज बढ़ते जा रहे है। जिसमें सबसे ज्यादा मरीज मुंह और गले के कैंसर होते है। मंुह के कैंसर में होठ, गाल, लार ग्रंथियां, कोमल व हार्ड तालु, मसूड़ों टोंसिल जीभ और जीभ के अंदर का हिस्सा आता है कोशिकाओं की अनियमित वृद्धि से यह कैंसर होता है। मुख के कैंसर का मुख्य कारण मुख की साफ सफाई ठीक से न करना, तम्बाकू, सिगरेट, पान मसाला गुटका व शराब शामिल है।

कहा कि ओरल कैंसर में जबड़े और चेहरे के मांस का एक बड़ा हिस्सा काटकर निकाल दिया जाता है। इन विकृतियों के पुनः निर्माण के लिए सीने व जांघ की मांशपेशियों को काटकर चेहरे पर ग्राफ्ट किया जाता है। इस सर्जरी के बाद चेहरा सामान्य सा दिखने लगता है। डा.सागर राय ने सेप्सिस पर प्रकाश डाला और डा. शादाब रउफ ने हृदय रोग से सम्बंधित जानकारी दी। विधायक रमेश जायसवाल ने कहा कि यह संगठन हमेशा जनसेवा में तत्पर रहता है। नीमा प्रदेश प्रवक्ता डॉ ओपी सिंह एवं डा.मनोज सिंह को सम्मानित किया गया। अतिथियों का स्वागत डॉ प्रमेन्द्र सिंह, डॉ विकास सिंह, डॉ एके सिंह, डॉ सत्यपाल यादव डॉ इंद्रजीत सिंह ने किया। इस दौरान डा. आशा कश्यप, डा.रूबी गुप्ता, डॉ सुनील सिंह, डॉ संतोष शर्मा, राजू तिवारी, डा.दीपक, डा.मुमताज आदि लोग मौजूद रहे। अध्यक्षता डा. अनिल यादव व संचालन डॉ ओ पी सिंह ने किया।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights