14.3 C
New York
Wednesday, April 17, 2024

Buy now

डाला छठः व्रती महिलाओं की चहल–पहल से गुल्जार हुए सरोवर

- Advertisement -

चंदौली। सूर्योपासना का महापर्व डाला छठ को लेकर मंगलवार को व्रती महिलाओं में उत्साह अपने चरम पर है। त्यौहार के मद्देनजर नगर सहित ग्रामीण इलाकों के तालाब, सरोवर व नदियों के घाट शाम होते ही व्रती महिलाओं न उनके परिजनों की भीड़ व चहलपहल से गुल्जार हो गए। भीड़ व उत्साह इस कदर था कि सरोवर के तट पर मेले जैसा माहौल नजर आया। व्रती महिलाएं समूह में छठी माता के गीत गाते हुए अपने पास-पड़ो के पोखरों व सरोवरों पर पहुंची और घाट पूजन पूरे विधि-विधान के साथ किया।
विदित हो कि संतान प्राप्ति, परिवार की सुख-समृद्धि के लिए महिलाएं छठ का कठिन व्रत रखती हैं। चार दिवसीय इस महापर्व में महिलाएं कई घंटों तक भुखी रहकर भगवान भास्कर की अराधना करती है। इस दम्यान व्रती महिलाएं अपने पास के सरोवर, तालाब व नदियों के घाट पर जमा होकर अस्ताचलगामी व उदयाचलगामी सूर्य को अर्घ्य देती है। इसके अलावा महिलाएं व्रत से जुड़े सभी विधि-विधान व परम्पराओं का निर्वहन करती हैं, ताकि उनके परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी हो और उनकी संतानें सुखी रहें। इसके मद्देनजर डाला छठ पर्व आते ही सरोवरों व तालाबों के साथ नदियों के घाट की रौनक बढ़ जाती है। मसलन साफ-सफाई के साथ ही घाटों का रंग-रोगन कर उन्हें रंग-बिरंगी रौशनी से जगमग कर दिया जाता है। इसके अलावा घाटों पर दूरदराज से आने वाली व्रती महिलाओं के ठहरने आदि की भी व्यवस्थाएं होती है। साथ ही साथ घाटों के लिए मेले का भी आयोजन होता है, जो इस व्रत त्यौहार में चार-चांद लगा देते हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को व्रती महिलाओं ने नगर क्षेत्र स्थित प्राचीन मां काली मंदिर प्रांगण स्थित तालाब एवं सावजी के पोखरे पर छठ पूजा के लिए पिंडी बनाकर घाट पूजा किया।


सुरक्षा को लेकर सतर्क रही पुलिस
चंदौली। डाला छठ पर्व पर सरोवरों व तालाब तक जाने वाले रास्तों पर पुलिस बल तैनात रही। मसलन चंदौली में नेशनल हाइवे पर रेलवे ट्रैक पार करते समय हादसे से बचाव के लिए वहां पुलिस बल तैनात किया गया था जो महिलाओं व बच्चों की मदद में देर शाम तक खड़े नजर आए। इसके अलावा जनपद के अन्य हिस्सों में पोखरों तक जाने वाले रास्तों को पार कराने व व्रती महिलाओं के साथ परिजनों की सुरक्षा में पुलिस बल मुस्तैद दिखी। एसपी अंकुर अग्रवाल स्वयं कई घाटों पर पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

डाला छठ पर्व पर बाजार रहे गुल्जार
चंदौली। सूर्योपासना का महापर्व डाला छल पर एक तरफ जहां नदी-सरोवर के तट की रौनक देखते बन रही थी, वहीं दूसरी ओर बाजार भी खरीदारों की भीड़ से गुल्जार नजर आए। त्यौहार के मद्देनजर बाजार में फलों की दुकानों को भव्य तरीके से सजाया गया था। वहीं पूजन सामग्रियों का मार्केट भी चमक रहा है। हालांकि महंगाई के मार के कारण लोग अपनी जरूरत के हिसाब फलों व सामग्रियों की खरीद करते दिखे। बावजूद इसके खरीदारों की भीड़ बाजार की रौनक बढ़ाती हुई नजर आयी। चंदौली मार्केट में पटरी किनारे जहां दर्जन भर से अधिक फलों की दुकानें तरह-तरह के फल से सजी थीं, वहीं पुरानी बाजार में पूजन-सामग्री की दुकानों पर भी अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिली।

चंदौली सावजी के पोखरे पर सेल्फी लेती युवती।

सेल्फी व फोटो का दिखा जुनून
चंदौली। डाला छठ पर्व को लेकर जहां व्रती महिलाओं में उत्साह देखने को मिला। वहीं युवतियों व छोटे बच्चों में भी पर्व को लेकर उल्लास व उमंग दिखाई दिया। घर की युवतियां व बच्चे भी व्रती महिलाओं के साथ कदम से कदम मिलाकर घाट तक पहुंच। इस दौरान पूजन विधि में सहयोग के साथ ही घाटों की रौनक को अपने कैमरे में कैद करने की भी युवतियों व बच्चों में होड़ दिखी। सेल्फी, फोटो व वीडियो का जुनून इस कदर था कि चंदौली के सावजी पोखरे व मां काली माता मंदिर प्रांगण स्थित पोखरे पर कई युवतियां व महिलाएं परिवार के साथ घाटों पर सेल्फी लेते हुए नजर आईं।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights