18.9 C
New York
Thursday, April 25, 2024

Buy now

बीसी सखियों ने बैठक कर सरकार से मांगा नियमित मानदेय 

- Advertisement -

Young Writer, चंदौली न्यूज। चहनियां क्षेत्र के लक्ष्मनगढ़ स्थित लच्छू ब्रह्म मन्दिर परिसर में बीसी सखियों ने बैठक करके कार्य करने के दौरान आ रही समस्याओं के बाबत चर्चा की। इस दौरान बीसी सखियों ने सरकार द्वारा प्रत्येक बीसी सखी को दिये गए लोन को माफ करने व नियमित मानदेय देते हुए राज्य कर्मचारी का दर्जा देने की मांग उठाई। 

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व प्रत्येक गांव को बैकिंग प्रणाली से जोड़ने के सरकार के संकल्प के तहत प्रत्येक गांव में बीसी सखी रखी गयी है। जिनको कार्य शुरू करने के लिए सरकार द्वारा 75000 रूपये का लोन स्वीकृत किया गया था साथ ही 4000 रूपये मासिक मानदेय निर्धारित किया गया था। जो छह महीने तक मिला। सखियों ने कहा कि बैंकों द्वारा लोन को अदा करने के लिए बीसी सखियों पर दबाव बनाया जाने लगा और मानदेय भी नियमित नहीं हुआ, जिससे नाराज बीसी सखियों ने बैठक करके प्रत्येक बीसी सखियों को सरकार द्वारा दिए गये 75000 के लोन को माफ करने, मानदेय को नियमित करते हुए राज्य कर्मचारी का दर्जा दिलाए जाने की मांग की। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को पत्र भेजने का निर्णय किया गया। मांग पूरी न होने पर धरना-प्रदर्शन करने पर भी विचार विमर्श हुआ। बैठक में निशा देवी, मिन्ता खरवार, संगीता, चन्द्रज्योति, सोनी, प्रमिला, शकुन्तला, मन्जू, रीता, अनीता सहित कई बीसी सखिया उपस्थित रही।

बीसी सखियों ने डिवाइस की जगह लैपटाप देने की मांग

शहाबगंज। कस्बा स्थित पंचायत भवन पर बीसी सखी महिला उत्थान समिति के तत्वावधान में मंगलवार को बीसी सखी की समस्याओं को लेकर बैठक की गयी। बैठक में बीसी सखी को दी गयी डिवाइस, मानदेय व पंचायत भवन में बैठने को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया।इस दौरान बीसी सखियों ने कहा कि शासन द्वारा प्रत्येक बीसी सखी को 75000रुपया प्रदान किया गया। जिसमें से 32570 रुपया डिवाइस खरीदने के लिए मणिपाल प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया। लेकिन कम्पनी ने मेड इन चाइना डिवाइस दे दिया।जो महीने के 10-15 दिन खराब ही रहता है। जिसके कारण सखियों को काफी समस्या हो रही है। लेनदेन नहीं होने के कारण ग्रामीण मायूस होकर घर वापस चले जाते हैं। डिवाइस को बदलकर लैपटाप देने की मांग किया। राष्ट्रीय महासचिव निशा कुमारी  ने कहा कि सरकार ने बीसी सखियों को पंचायत भवन पर ही बैठकर कार्य करने का आदेश दिया है। लेकिन ग्राम प्रधान व सचिव द्वारा पंचायत भवन में जगह उपलब्ध कराने में हीलाहवाली की जा रही हैं। वही सरकार द्वारा प्रदान की गरी 75000 रुपये की धनराशि को माफ करने, प्रदान की जा रही मानदेय को स्थाई करने,सभी सखियों को हेल्थ इंश्योरेंस कराने व डिवाइस की जगह लैपटाप देने की मांग किया। जिससे बीसी सखियों का कार्य सुचारू रुप से चलता रहे। बैठक में बन्दना जायसवाल,निधि तिवारी,प्रिया सिंह,पूजा पाल सहित आदि बीसी सखी उपस्थित रहीं। बैठक का संचालन पूजा तिवारी ने किया।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights