जागरूकताः वाहन चलाते समय यातायात नियमों की अनदेखी से जा रही जाने

Young Writer, धानापुर में बाइक चालकों के बीच जागरूकता पर्ची बांटते फाउंडेशन के लोग।
Young Writer, धानापुर में बाइक चालकों के बीच जागरूकता पर्ची बांटते फाउंडेशन के लोग।

जनपद के धानापुर कस्बे में अदनान फाउण्डेशन ने लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति किया जागरूक

Young Writer, धानापुर। अदनान फाउण्डेशन द्वारा शनिवार को कस्बा स्थित बस स्टैंड पर यातायात माह के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान वाहन चालकों एवं छात्रों में सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा पर आधारित हैण्डबिल वितरित कर जागरूक किया गया। फाउण्डेशन के प्रबन्धक निदेशक एम अफसर खान ने कहा कि सड़क सुरक्षा हमारे रोजाना के जीवन से जुड़ा अहम पहलू है। आये दिन हमें सड़क हादसे की दुखद खबरें पढ़ने व सुनने को मिलती है, जिसमें लोगों को असमय जिंदगियों से हाथ धोना पड़ रहा है।
कुछ लोगों को ये हादसे तो जिन्दगी भर के लिए अपाहिज बना दे रहे हैं। अक्सर देखा गया है कि वे लोग भी सड़क हादसों का शिकार हो जाते हैं जो न तो वाहन चलाते हैं और न ही उसमें सवार रहते हैं। युवा अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए समाज में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास करें। सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होने का मतलब है कि आप अपनी जीवन की सुरक्षा के प्रति सजग हैं। यातायात नियमों (Traffic Rules) का पालन कर सड़क हादसों पर अंकुश लगाया जा सकता है। दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें, ट्रिपल राइडिंग न करें, निर्धारित गति से वाहन चलायें। वाहन के कागजात दुरूस्त रखें।

किसी शायर ने भी क्या खूब कहा है कि चलानी हो बाइक तो हेलमेट लगाना, नहीं मुफ्त में जान गंवाना सड़क पर। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के युवा अध्यक्ष सतीश सेठ ने कहा कि जब भी सड़क पर वाहन लेकर निकलें तो ये जरूर सोचें कि आपके अपने आपका इंतजार कर रहें हैं। तो आइए विचार करिये कि सड़क पर अपनी और दूसरों की जान बचाने के लिए यातायात के नियमों (Traffic Rules) का पालन करना शुरू करें। इस दौरान सलीम निजाम, मंजय पांडेय, आरिफ खान, गणेश, कमाल हाशमी, फिरोज, नसीरूल होदा खान, बदरे आलम, लड्डू सहित अन्य लोग मौजूद रहे।