33.4 C
New York
Tuesday, July 16, 2024

Buy now

Hand Wash : स्वच्छता को अपनाएं और बीमारियों को दूर भगाएंः कुंवर बीपी सिंह

- Advertisement -

चंदौली ब्लाक के हथियानी विद्यालय में हैंडवास विशेष कक्ष का प्रधान ने किया उद्घाटन

Young Writer, चंदौली। सदर ब्लाक के क्षेत्र के हथियानी कंपोजिट विद्यालय में हैंडवास को लेकर विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान ग्राम प्रधान राजेश यादव द्वारा हैंडवास के लिए बनाए गए विशेष कक्ष का फीता काटकर उद्घाटन किया। वहां ग्राम प्रधान व प्रधानाध्यापक कुंवर वीरेंद्र प्रताप सिंह ने छात्र-छात्राओं को हैंडवास के तरीके बनाए गए। साथ ही इसके फायदे को भी गिनाया व बताया गया।

 हथियानी स्कूल में बच्चों को हैंडवास के बारे में जानकारी देते प्रधान व प्रधानाध्यापक।

इसके बाद ग्राम प्रधान राजेश यादव, प्रधानाध्यापक कुंवर वीरेंद्र प्रताप सिंह के साथ ही शिक्षकों ने संचारी रोग कार्यक्रम के तहत गांव का भ्रमण किया। इस दौरान ग्रामीणों से संवाद स्थापित कर जनपद में चलाए जा रहे संचारी रोग कार्यक्रम की जानकारी दी गई। कुंवर वीरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि हैंडपम्प व अन्य पेयजल स्रोतों के पास गंदे पानी का जमाव ना होने दें। इसके अलावा बारिश के मौसम में छतों के ऊपर व आसपा गड्ढों में किसी तरह का पानी जमा न होने दें। इससे कई तरह की संक्रामक बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है।

Hand Wash : स्वच्छता को अपनाएं और बीमारियों को दूर भगाएंः कुंवर बीपी सिंह

मच्छरों का प्रकोप बढ़ने के साथ ही मलेरिया व डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां फैलने की आशंकाएं बनी रहती है। बारिश के मौसम में स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखकर इन बीमारियों से बचा जा सकता है। स्कूली बच्चों को बताया कि खाना खाने से पहले व शौच करने के बाद हाथ को साबुन या हैण्डवास से अच्छी तरह साफ कर लें। स्वच्छता को अपनाकर ही अपने आप को स्वस्थ व बीमारियों से सुरक्षित रखा जा सकता है। स्वास्थ्य को अपनाएं और दूसरों को स्वच्छता को अपनाने के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर रामाज्ञा तिवारी, आरसी मिश्रा, अजीत, विजय, स्वाती, नीलम, निधि, सरिता आदि उपस्थित रहीं।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights