17.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज डे: यथार्थ नर्सिंग कॉलेज एवं पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट में छात्र-छात्राओ ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

- Advertisement -

Young Writer, चंदौली। क्षेत्र के झांसी गांव स्थित यथार्थ नर्सिंग कॉलेज एवं पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट में शनिवार को अंतरराष्ट्रीय नर्सेज डे पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा संस्कृति कार्यक्रम नाटक मंच का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी एसएन श्रीवास्तव मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाईके राय व प्रबंधक डॉ.धनंजय सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। वही उत्कृष्ट आने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित कर उनका उत्साह वर्धन किया।

इस दौरान मुख्य अतिथि ने कहा कि लेडी विद लैंप के नाम से मशहूर फ्लोरेंस नाइटिंगेल एक महान नर्स थीं। जिन्होंने अपना पूरा जीवन लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया। 12 मई, 1820 को इटली के फ्लोरेंस में जन्मी फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने समृद्ध परिवार से ताल्लुक रखने के बावजूद लोगों की सेवा करने के लिए नर्सिंग का पेशा अपनाया। 1854 में क्रीमिया युद्ध के दौरान उन्होंने जिस तरह से सैनिकों की सेवा की वो नर्सिंग कर्मियों के लिए एक मिसाल बन गया। नाइटिंगेल ने क्रीमिया जाकर अस्पताल की बदतर हालत को सुधारा और सैन्यकर्मियों की जान बचाई। सीएमओ डॉ. वाईके राय ने कहा कि मरीजो के देखभाल में नर्सो का अहम योगदान रहता है। नर्स मरीजो के जख्मो पर मरहम लगा कर उनके जख्मो को ठीक करती है। नर्सो को हमेशा मरीजो के प्रति सहानुभूति रखनी चाहिए।

प्रबंधक डॉ धनंजय सिंह ने कहा कि कोरोना काल में जब वायरस के कारण पूरी दुनिया में लोग पीड़ित व मर रहे थे। तब डॉक्टरों के साथ ही नर्सों की भूमिका बहुत अहम हो गई थी। कोविड संकट के दौरान हेल्थ वर्कर कोरोना वॉरियर्स बनकर इस वायरस से हमारी सुरक्षा करते रहे। दिन रात डॉक्टरों के साथ नर्सों ने लोगों की सेवी की। किसी भी रोगी के स्वास्थ्य के लिए एक डॉक्टर जितना अहम भूमिका में होता है, उतना ही महत्वपूर्ण रोल नर्स का भी होता है। नर्स ही बीमार की देखभाल करती है। पूरा दिन एक डॉक्टर एक मरीज के पास नहीं रह सकते हैं। नर्स मरीज की हालत की निगरानी करती है। नर्स के इसी सेवा भाव को सम्मानित करने और उनके योगदान की सराहना करने के लिए हर साल दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। इस दौरान सीएमएस डॉ. सत्यप्रकाश, डा.अनिल सुमन, डा. एके सोनकर, प्रिंसिपल डा. जेनेट जे, वाइस प्रिंसिपल डा. खुशबू यादव, प्रोफेसर वर्तिका सिंह, शालिनी श्रीवास्तव, सोनी चौहान, नीलम यादव, रिंकू मौर्य, अनुराधा प्रजापति, प्रियंका दुबे, वंदना पाठक, अर्चना राज, पल्लवी यादव, इंदु पाल, रीता पाल, विकास यादव, अभिषेक पांडेय, आरती चौहान, आकाश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights