33.4 C
New York
Tuesday, July 16, 2024

Buy now

Naugarh: हैंडपम्प खराब, एक महीने से एक किलोमीटर की गणेश परिक्रमा कर ग्रामवासी बुझाते हैं पानी

- Advertisement -

खराब हैण्डपम्प की मरम्मत नहीं होने पर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

Young Writer, Chandauli: नौगढ़ ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत मझगावां के तेंदुआ नई बस्ती में हैण्डपम्प खराब पड़ा है, भीषण गर्मी के बाद भी उक्त हैण्डपम्प की मरम्मत नहीं कराई गयी। इसके अलावा टैंकर से पेयजल आपूर्ति बाधित होने से क्षुब्ध बस्तीवासियों ने शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन कर नारेबाजी की। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि ग्राम प्रधान सुनीता देवी की मनमानी से प्रचंड गर्मी में पेयजल के लिए बस्ती में हाहाकार मचा हुआ है।

नौगढ़ में पेयजल संकट

हैण्डपम्प खराब होने से ग्रामीण करीब एक किलोमीटर दूर ठठवां गांव से पानी लाकर प्यास बुझाने के साथ ही अन्य आवश्यक आवश्यकताओं की पूर्ति करने को विवश हैं। कहा कि कई बार ग्राम प्रधान व सचिव से हैण्डपम्प मरम्मत व टैंकर से पेयजलापूर्ति कराने को कहा गया। फिर भी इस गंभीर समस्या का समाधान नहीं कराया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत मझगावां में समाहित तेंदुआ गांव के नई बस्ती में दलित वर्ग के करीब 40 परिवारों का वर्षों से रहन सहन है। जहां पर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए एक सरकारी हैण्ड पम्प लगाया गया है। एक महीने से अधिक समय से हैण्डपम्प में तकनीकी खराबी आ जाने से पानी नहीं निकल रहा है।

बस्ती में टैंकर से पेयजलापूर्ति भी नहीं कराई जाती है, जिससे एक किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ रहा है। शुक्रवार को बस्ती वासी बहुत काफी आक्रोशित होकर के खराब हैण्डपम्प स्थल पर विरोध प्रदर्शन करके नारेबाजी करने लगे। जानकारी पाकर मौके पर पहूंचे सामाजिक कार्यकर्ता त्रिभुवन प्रसाद मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझा बुझाकर आक्रोश शांत कराया। खण्ड विकास अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि विकास खण्ड के सभी ग्राम पंचायतों में पेयजल की समुचित सुविधा कायम रखने के लिए खराब हैंडपंपों का तत्काल मरम्मत व टैंकर से पेयजल आपूर्ति कराने का सख्त निर्देश सभी ग्राम प्रधान व सचिवों को दिया गया है। ग्राम पंचायत मझगावां के तेंदुआ नई बस्ती मे हैण्डपंप खराब होने के बारे में अभी तक कोई भी सूचना नहीं मिली है। विरोध प्रदर्शन करने वालों में मंगरू, रामजनम, नन्दू, राजेन्द्र, सुनील, सूरज, प्रदीप कुमार, प्यारी, संतरा, रजनी, निशा, फूलतारा आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights