23.8 C
New York
Tuesday, September 17, 2024

Buy now

EVM की सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने किए पुख्ता बंदोबस्तः DM Chandauli

- Advertisement -

लोकसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में की प्रेसवार्ता

Young Writer, चंदौली। लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में प्रेसवार्ता की। इस दौरान उन्होंने पोलिंग पार्टियों के रवानगी, उनके बूथों तक सुरक्षित पहुंचे और मतदान के बाद ईवीएम को सुरक्षित स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से की गई सभी तैयारियों के बारे में बिंदुवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदान को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस ने सुरक्षा के इनके पुख्ता और आधुनिक बंदोबस्त किए हैं, जिससे ईवीएम के साथ किसी भी तरह के छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं बचेगी।
उन्होंने कहा कि 21 मई से कौन सा ईवीएम किस बूथ पर जाएगा, इसकी तैयारी की जाएगी। मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण आरंभ हो गया है। 24 मई तक सभी मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतदान ड्यूटी पर जाने से पहले कार्मिक पोस्टल बैलेट से अपना मतदान करेंगे। नवीन मंडी स्थल से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। इसके लिए तैयारी अंतिम चरण में है। वहीं चार जून को नवीन मंडी में ही मतगणना का कार्य संपन्न होगा। बताया कि अबकी बार लोकसभा चुनाव में जनपद में 126 दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाता (85 प्लस) घर बैठे अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 16 पोलिंग पार्टियां गठित की गई हैं। पोलिंग पार्टी के साथ उपजिलाधिकारी तो होंगे ही पुलिस भी रहेगी, ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका पर रोक लग सके। कहा कि मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। सुरक्षा के लिहाज से पोलिंग पार्टियों को पुलिस दल साथ भेजा जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग ने 85 साल से अधिक आयु वाले व 40 फीसदी से अधिक दिव्यांगता वाले दिव्यांगजनों को घर बैठे मतदान की सुविधा दी है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके लिए सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। मतदान के दिन उम्मीदवार अपना अभिकर्ता नियुक्त कर सकते हैं। बताया कि चुनाव के दौरान अतिसंवेदनशील बूथों पर प्रशासन की पैनी नजर होगी। इन बूथों पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जाएगी, ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका होने पर तत्काल निपटा जा सके।

युवा मतदान कर्मियों की बनेगी टीम
चंदौली। जिला निर्वाचन अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे ने बताया कि लोकसभा चुनाव में पहली बार युवा कर्मियों की टीम बनाई जाएगी। माडल बूथ, सखी बूथ भी बनाए जाएंगे। प्रयास किया जा रहा कि प्रत्येक बूथ पर गर्मी को देखते हुए छाया की व्यवस्था के लिए टेंट लगवाया जाए, ताकि तपती गर्मी में मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। छाया ऐसी होगी की कम से कम सौ मतदाता एक कतार में खड़े हो सकें। माडल बूथों पर मतदाताओं को विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी। मसलन शुद्ध पेयजल के साथ अल्पाहार की भी व्यवस्था होगी। वहीं मतदान संकलन ऐप के जरिए मतदान का आंकड़ा साझा किया जाएगा, इससे मतदान का प्रतिशत आसानी से उपलब्ध होगा।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights