17.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

संचारी रोग नियंत्रण अभियान को समन्वय स्थापित कर बनाए सफल : DM Chandauli

- Advertisement -

डीएम ने जिले के अधिकारियों संग कलेक्ट्रेट सभागार में की बैठक

Young Writer, चंदौली। संचारी रोग नियत्रंण व दस्तक अभियान माह जुलाई 2024 में प्रस्तावित है। इसे लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार चंदौली में सम्पन्न हुई। इसमें जिलाधिकारी ने बताया कि एक से 31 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान में सभी विभागों को ताल मेंल बैठाकर कार्य करने की जरूरत है। कार्यक्रम में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने बीएसए को निर्देशित किया कि बच्चों एवं अभिभावक की बैठक विद्यालय वार माईक्रोप्लान बनाते हुए आरबीएसके टीम को उपलब्ध कराएं, ताकि आरबीएसके की टीम उक्त माईक्रोप्लान के अनुसार विद्यालय पर पहुंचकर संचारी रोग के सम्बन्ध में जन जागरूकता व बचाव के सम्बन्ध में जानकारी दें। साथ ही उक्त तिथि पर ग्राम पांचायत से समन्वय स्थापित कर ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता एवं वेक्टर नियन्त्रण हेतु जनमानस को प्रशिक्षित करें। डीएम ने कृषि एवं सिंचाई विभाग को लेप्टोस्पायरोसिस पर नियन्त्रण करने हेतु नहरों एवं नालियों के अगल-बगल उगने वाले झाड़ियों की कटाई कराने के निर्देश दिए।

इस क्रम में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि जुलाई माह का संचारी रोग अभियान अति महत्वपूर्ण होता है जिसमें मौसम में उतार-चढाव कभी वर्षा कभी धूप, पानी का जल जमाव, एवं दूषित पेयजल के कारण कई प्रकार की बीमारिया फैलती है जिस कारण ग्राम पंचायत एवं नगर विकास विभाग की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। नगर पालिका डीडीयू नगर से किसी प्रतिभागी के न होने के कारण जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से निर्देश किया कि पेयजल श्रोत के गुणावत्ता परक जांच कराते हुए यह सुनिश्चित करें कि शुद्ध पेयजल की आपूर्ती बनी रहे। ग्रामिण क्षेत्रों में खराब जल श्रोत एवं उससे होने वाली बीमारी होने के पश्चात बीडीओ एवं एडीओ पंचायत जिम्मेदार होगें। गत अभियान माह अप्रैल 2024 में हुए संचारी रोग नियन्त्रण अभियान में जनपद प्रथम स्थान पर रहा। माह जुलाई के संचारी रोग नियन्त्रण कार्यक्रम को शत-प्रतिशत सफल बनाने हेतु निर्देश दिए जिससे जनपद चन्दौली पूर्व की भॉति प्रथम स्थान पर कायम रहे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.वाईके राय ने बताया कि जनपद में कुल 1901 कार्यरत आशाआंे द्वारा आगॅनवाडी कार्यकत्री को सम्मिलित करते हुए दो सदस्सीय टीम वार माइक्रोप्लाान के अनुसार घर-घर जाकर लोगो कोसंचारी रोग से बचाव के बारे में जागरूक करेंगे। बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायती राज अधिकारी, मुख्य पशुपालन अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी,अधिशाषी अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights