17.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Karnataka: सावन के पहले सोमवार को रामलिंगेश्वर में Manoj Singh W ने टेका मत्था

- Advertisement -

Young Writer, Karnataka Ramalingeshwara Temple: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मनोज सिंह डब्लू ने सावन के पहले सोमवार को कर्नाटक के रामलिंगेश्वर मंदिर में मत्था टेका। इस दौरान परिवार की सुख समृद्धि के साथ ही जनकल्याण के लिए मंगल कामना की। साथ ही मंदिर के पुरोहितों से मंदिर वहां मौजूद अमृत कुण्ड के पौराणिक महत्व की जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रभु श्रीराम अपने वनवास के दौरान कर्नाटक के चड़िकापुर में अपने वाणों से अमृत कुण्ड की स्थापना की, जो आज भी रामलिंगेश्वर मंदिर में मौजूद है। बारहों महीना उक्त अमृत कुण्ड से अनवरत पानी निकलता है। इस कुण्ड की महत्ता के बारे में लोग बताते हैं कि अपने स्थापना काल से लगायत अब तक यह कुण्ड कभी सूख नहीं, इससे अनवरत जलधारा निकलती रहती है जिसका आचमन यहां आने वाले भक्तों के साथ ही जंगल के पशु-पक्षी भी करते चले आ रहे हैं। क्योंकि कुण्ड से निकलने वाली जलधारा मंदिर प्रांगण से होकर जंगल में बहती है।

Manoj Singh W ने बताया कि उक्त अमृत कुण्ड को सुखाने के लिए कई बार संस्थाओं ने मोटर पम्प लगाकर इसका पानी खाली करने का प्रयास किया, लेकिन यह कुण्ड कभी खाली नहीं हुआ। कहा कि कर्नाटक में सामान्य पानी 700 से 800 फीट नीचे मिलता है, वहीं रामलिंगेश्वर मंदिर स्थित अमृत कुण्ड में बिना किसी मोटर पम्प के अनवरत जलधारा बहती रहती है, जो इस मंदिर के दिव्यता का जीवंत प्रमाण है। स्थानीय लोग बताते हैं कि रामेश्वरम से पहले प्रभु श्रीराम ने यहां शिवलिंग की स्थापना की, जो आगे चलकर मंदिर का स्वरूप धारण किया और आज यहां भव्य रामलिंगेश्वर मंदिर स्थापित है, जो लोगों के आस्था का केंद्र है।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights