17.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

शिक्षामित्रों को सामाजिक सुरक्षा व आर्थिक संबल दे सरकारः इन्द्रजीत यादव ‘अजीत’

- Advertisement -

Chandauli धरनास्थल पर श्रद्धांजलि सभा में दिवंगत साथियों को शिक्षामित्रों ने दी श्रद्धांजलि

Young Writer, Shikshamitra News: उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ की ओर से गुरुवार को बिछियां धरनास्थल पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षामित्रों ने शिक्षक पद से समायोजन रद्द होने के बाद दिवंगत शिक्षामित्र साथियों को याद किया और उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किया। इसके साथ ही उन्होंने जनपद के साथ ही प्रदेश के शिक्षामित्रों के समस्याओं को मजबूती से उठाया और एक बार फिर सरकार से उसके निदान के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने की आवश्यकता जताई।

दिवंगत साथियों को श्रद्धांजलि देते शिक्षामित्र
दिवंगत साथियों को श्रद्धांजलि देते शिक्षामित्र

इस दौरान जिलाध्यक्ष इंद्रजीत यादव अजीत ने कहा कि समायोजन रद्द होने के पश्चात प्रदेश का एक-एक शिक्षामित्र अपने जीवन में प्रतिदिन संघर्ष कर रहा है। उसके आर्थिक तंगी के बीच नौनिहालों के शिक्षण कार्य को संपादित करना पड़ रहा है। बावजूद इसके वह अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करता चला आ रहा है, लेकिन सरकार लगातार शिक्षामित्रों को उपेक्षित कर रही है, जिससे अब धीरे-धीरे शिक्षामित्रों का मनोबल टूटता जा रहा है और वे खुद को अकेला और असहाय महसूस कर रहे हैं। ऐसी विषम परिस्थिति में शिक्षामित्रों को सामाजिक सुरक्षा के साथ ही आर्थिक संबल प्रदान करने की जरूरत है। लिहाजा सरकार शिक्षामित्रों को समान कार्य के लिए समान वेतन/मानदेय देना सुनिश्चित करें। इसके अलावा शिक्षामित्रों को नई शिक्षा नीति में समायोजन के नियमों में ढिल देते हुए उनके भविष्य को सुरक्षित किया जाए।

कहा कि वर्तमान में सबसे अधिक परेशानी महिला शिक्षामित्रों को उठानी पड़ रही है। ऐसी स्थिति में उनकी समस्याओं को देखते हुए विवाहित महिला शिक्षामित्र को उनके ससुराल के जनपद में समायोजित किए जाने का आदेश जारी किया जाए। मृत शिक्षामित्रों के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। साथ ही परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा के आधार पर समायोजित किया जाए। इसके अलावा ईपीएफ के साथ ही आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित किया जाए। अंत में दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत साथियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद शिक्षामित्रों ने कलेक्ट्रेट कूच किया। वहां प्रशासनिक अधिकारी को सात सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। इस अवसर पर संयुक्त मोर्चा संजय सिंह, संतोष सिंह, आनंद पांडेय, डा. सुनीता तिवारी, बलराम पाठक, अच्युदानंद तिवारी, अजीत तिवारी, सियाराम राय, धमेन्द्र पांडेय, संगीता सिंह, पूजा सिंह, श्यामदुलारी, उर्मिला, सुषमा मौर्या, कैलाश, लालजी, संजय जैन, रामकरन, राजन राय, दामोदर गुप्ता आदि उपस्थित रहे। संचालन महामंत्री राजेश सिंह व मनोज तिवारी ने किया।

Related Articles

Election - 2024

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights