9.3 C
New York
Sunday, March 3, 2024

Buy now

चंदौली मेडिकल कालेज को शीघ्र हैण्डओवर करे कार्यदायी संस्था

- Advertisement -

प्रमुख सचित समाज कल्याण ने कलेक्ट्रेट में की समीक्षा बैठक

Young Writer, चंदौली। प्रमुख सचिव, समाज कल्याण विभाग एवं निदेशक जनजाति विकास, आईएएस डा.हरिओम की अध्यक्षता में विकास कार्य, कानून व्यवस्था एवं मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में की गई मंडलीय समीक्षा एवं प्रभारी मंत्रियों द्वारा जनपद भ्रमण के दौरान दिए गए निर्देशों के अनुपालन की स्थिति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।
इस दौरान प्रमुख सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं मंत्रीगणों द्वारा जनपद से संबंधित पूर्व में जो भी निर्देश दिए गए थे उनका प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित हो। विभिन्न विकासपरक एवं लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों का क्रियान्वयन पूरी गंभीरता एवं पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित हो। नौबतपुर में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज को शीघ्र पूर्ण कर हैंडओवर कराने के निर्देश दिए गए। उन्होंने पेयजल योजनाओं को पूरी क्षमता के साथ संचालित कराए जाने के निर्देश जल निगम के अधिशासी अभियंता को दिए। समीक्षा बैठक के दौरान महामाया पॉलिटेक्निक धानापुर में कतिपय निर्माण कार्य काफी समय से लंबित पाए जाने पर असंतोष जताते हुए संबंधित विभागाध्यक्ष को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई हेतु पत्राचार करने के निर्देश सीएनडीएस के अभियंता को दिए। उन्होंने कोविड के बूस्टर डोज को अभियान चलाकर शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिये। उन्होंने शासन के निर्देशानुसार मंदिरों ,मस्जिदों आदि धर्म स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने एवं निर्धारित सीमा में ध्वनि रखे जाने का अनुपालन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जीएसटी विभाग के अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर वेतन रोके जाने के निर्देश दिया। कहा कि जनसमस्याओं को पूरी गंभीरता से सुने व उसका प्रभावी समाधान सुनिश्चित करें। उन्होंने चंदौली ब्लैक राइस के मार्केटिंग का अच्छा प्रबंध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कानून व्यवस्था के मद्देनजर अपराधियों के प्रति निरोधात्मक कार्यवाहिया कड़ाई से कराने के निर्देश के साथ ही महिला अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण, गैंगस्टर एक्ट में नियमानुसार कार्यवाही कराए जाने के निर्देश दिए। अनुसूचित जाति एव जनजाति योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को अनुदान सहित अन्य समस्त अनुमन्य लाभ दिलाए जाने हेतु जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण अपने फील्ड भ्रमण के दौरान सरकारी भवनों व विद्यालयों में बने स्वच्छ शौचालय की स्थिति, साफ सफाई एवं उनके उपयोग किये जाने की स्थिति को भी अवश्य देखें।

अस्पतालों में मरीजों का समुचित इलाज के साथ ही बाहर की दवाइयां व जांच कत्तई न लिखी जाय यह सुनिश्चित किए जाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए। उन्होंने वृद्धा, निराश्रित महिला आदि सामाजिक पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों का शत प्रतिशत आधार सीडिंग का कार्य चालू माह के अंत तक प्रत्येक दशा में कराने के निर्देश जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिए। उन्होंने आश्रम पद्धति विद्यालयों का नियमित भ्रमण करने ,वहां के छात्रों से संवाद करने एवं आवश्यक प्रबंध, पढ़ाई लिखाई की गुणवत्ता एवं बच्चों को विभिन्न एक्टिविटीज कराए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी संजीव सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, अपर पुलिस अधीक्षक सुखराम भारती उपस्थित रहे।

चंदौली में अभ्युदय क्लास का लिया जायजा
चंदौली। प्रमुख सचिव समाज कल्याण, डा.हरिओम द्वारा महेंद्र टेक्निकल इंटर कॉलेज चंदौली में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु संचालित कक्षाओं का भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। प्रमुख सचिव ने वहां उपस्थित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों से संवाद कर पढ़ाई की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली एवं उन्हें उत्साहित किया।

Related Articles

Ad

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights